Wednesday, 16 January 2019

Speech on Republic Day in Hindi 2020 - गणतंत्र दिवस पर भाषण


Speech on Republic Day in Hindi : नमस्कार दोस्तों, आज में आपको यहाँ पर 26 January Speech in Hindi Language में बताने वाला हु. आप इस Republic Day Speech को अपने स्कूल या कॉलेज में बोल सकते है. गणतंत्र दिवस आने के 15 दिन पहले से ही हमारे स्चूलो और कोलेजो में अलग अलग भासण की तैयारी शुरू हो जाती है. इसी लिए आज मेने यहाँ पर उन सभी Students और Teachers को ध्यान में रखके Republic Day Speech in Hindi में तैयार की है.


26 January Republic Day Speech in Hindi For School Teachers and Students
Speech on Republic Day in Hindi


आप इस Republic Day Hindi Speech को किसी भी किसी कागज पर लिखके तैयार कर सकते हो. आप इसके अलावा हमारे ब्लॉग पर 26 January Republic Day Shayari in Hindi भी पढ़ सकते है. तो चलिए दोस्तों अब हम 26 जनवरी पर भासण को पढ़ते है.



26 January Republic Day Speech in Hindi For School Teachers and Students


आप सभी को मेरा नमस्कार, आज हम सभी यहाँ पर खास अवसर गणतंत्र दिवस मनाने इकठ्ठा हुआ है. हमारे लिए ये एक पर्व नहीं, बल्कि गौरव और सम्मान है. 15 अगस्त 1947 में हमारा देश आजाद हुआ और उस दिन को हम स्वतंत्रता दिवस के रूप में मानते है. लेकिन बाद में 26 जनवरी 1950 को हमारा संविधान लागु हुआ, इस लिए हम इस दिन को गणतंत्र दिवस के रूप में मानते है. आज हम 71वा गणतंत्र दिन मना रहे है. हमारे संविधान को पसार हुए आज हमें 71 साल हो गए.

भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है. हमारे संविधान को बनाने में पुरे 2 साल 11 महीने और 18 दिन लगे थे. 26 जनवरी 1950 में गवर्नमेंट हाउस में डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने पहले राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी. उन्होंने कहा था, “ हमारे पूर्ण महान और विशाल देश के अधिकार को हमने एक ही संविधान और संघ में पाया है. जो देश में रहने वाले 320 लाख पुरुषो और महिलाओ के कल्याण की जिम्मेदारी लेता है.” हमारे देश के महान नेता और स्वतंत्रता सेनानियो ने भारत को एक आजाद देश बनाने के लिए अंग्रेजो के खिलाफ लगातार लड़ाई की थी. हमें ऐसे महान अवसरों पर इन्हें याद करते हुए सलामी देनी चाहिए. केवल इन लोगो की वजह से ही हम आज इतनी आजादी से जी रहे है.

इस समाहरोह में एकत्रित होके “गणतंत्र दिवस” मनाने का एक ही उद्देश्य है की हमारे देश के सभी नागरिको को स्वतंत्रता को सदैव बनाये रखना और देश में एकता, सहयोग और भाईचारे की भावना में वृध्धि हो सके. इसके अलावा ये हमारे क्रांतिवीरो के संघर्ष और बलिदानों को भी याद दिलाता है. “गणतंत्र दिवस” हमारी राष्ट्रीय चेतना का प्रतिक है.

आप लोगो से कहने को तो अभी बोहोत कुछ है लेकिन समय की सीमा को देखते हुए मुझे यहाँ विराम लेना होगा.
दोस्तों जाते जाते में दो लाइने कहना चाहुगा की,
                  
                  देशभक्तों की बलिदानी से, स्वतन्त्र हुए है हम,
                  कोई पूछे कोन हो, तो गर्व से कहेगे हम,
                             भारतीय है हम
                          जय हिन्द, जय भारत..


दोस्तों मुझे आशा है की आपको 26 January Speech in Hindi अच्छी लगी होगी. अगर आपको गणतंत्र दिवस पर भासण अच्छा लगे तो इसे आगे share जरुर करिए. जिससे किसीको 26 January Speech  in Hindi for School जरुरत हो उस तक पहोचे.

0 Please Share a Your Opinion.: