Wednesday, 8 August 2018

On Page SEO Kya Hai - 8 Best Techniques That'll Boost Your Ranking


नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने वाले है On Page SEO Thechniques  के बारे में, हम जानेंगे की On Page SEO Optimization क्या है ? On Page SEO कैसे करे ? हमारे ब्लॉग के लिए On Page SEO कितना जरुरी है ? तो चलिए इन सभी बातो को Detail में जानते है.


On Page SEO Kya Hai Full Guide in Hindi
On Page SEO in Hindi


कई बार Best Article होने के बावजूद भी हमारा Page Search Engine में Rank नहीं होता है उसकी मेन वजह है SEO (Search Engine Optimization). SEO हमारे ब्लॉग की धड़कन की तरह है, जिसके बिना आपका ब्लॉग जिन्दा नहीं रह सकता. Blog या Website में SEO दो प्रकार के होते है. एक है On Page SEO और दूसरा है Off Page SEO. इन दोनों में सबसे ज्यादा important है On-Page SEO. क्यू की जब तक आप अपने Content को powerfull न बना दे तब तक आप जितनी भी Backlinks बनाले आपको Search Engine से Organic Traffic नहीं मिलेगा.


ये भी पढ़े:-

What is On Page SEO in Hindi ? - Full Guide


On-Page SEO का मतलब होता है पोस्ट को Optimize करके Search Engine में First Rank पर लाना. इसमें आपको पोस्ट में कहा कितने Keywords use करने है ? Post का Title कैसा होना चाहिए ? Post की Description कैसे लिखे ? Image Optimization, Permalink, Heading, Paragraph जैसे तरीको से Post को SEO Friendly बनाना होता है. इसमें आप कुछ SEO Techniques का इस्तेमाल करके अपने पेज को फर्स्ट पेज पर ला सकते है.

I hope की आपको On-Page SEO  क्या है वो समाज आ गया होंगे. अब हम कूच On Page Optimization Techniques के बारे में जानते है जो आपके Blog को First Page पर लाने में मदद करेंगा.


Top 8 Important On Page SEO Techniques in Hindi


यहाँ कूच On-Page SEO Step & Techniques बताने वाला हु जिन्हे follow करके आप अपने ब्लॉग को search engine optimization friendly बना सकते है.

1. Create High Quality Content


अगर आप एक blogger है तो आपको पता ही होगा की "content is king". आप हमेशा एक High Quality Content लिखे. क्यू की एक HIgh Quality Content 10 आम Content के बराबर होता. अब blogging  में Competition बोहोत बढ़ गया है, आप कोई भी Topic देख लो. अगर आपको इस Competition में अपने blog को rank करवाना है तो आपको एक high quality content लिखना जरुरी है.

आपकी पोस्ट हमेशा 1000 words से ज्यादा की होनी चाहिए. अगर इससे कम कहू तो कम से कम 700 words की पोस्ट तो लिखनी जरुरी है. अगर आप इससे कम शब्दों में पोस्ट लिखते हो तो Organic Traffic के बारे भूल जाये. High Quality Content का मतलब यह नहीं की सिर्फ शब्दों में लिखते जाये, आप उसमे image, video का इस्तेमाल भी करे.

2. Blog Post Title 


अगर आप content तो अच्छा लिख लेते है लेकिन अगर आप Post का Title ठीक नहीं लिखते तो इससे भी आपका blog rank नहीं कर पाता. इसी लिए हमेशा blog का title attractive लिखे. क्यू की पोस्ट के title में लिखे keywords से ही पोस्ट पर traffic आता है. अगर आपको एक best post title लिखना है तो निचे दिए गए step को follow करे.

  Targeting Keywords :- Post के title में हमेशा जो target keywords है उन्हें ही use करे. आप जिस भी topic पर लिख रहे है उसका जो target keyword है उसे title में इस्तमाल करे.
  Use 30–65 Words Post Title :- पोस्ट का title हमेशा 30 से 65 words में ही लिखे.
➢  Don’t repeat keyword :- title में keywords को बार बार use न करे.
      ➢  Use Famous Words :- आप टाइटल में “Best, Top,     Most, Killer, etc.” जैसे शब्दों का use करे.
Use Number :- title में आप numbers का use करे. जिससे visitors आपकी पोस्ट पर ज्यादा attractive होंगे


3. Post Meta Description 


Blog पर Organic Traffic पाने के लिए Post Meta Description एक अहम् हिस्सा निभाता है. इसी लिए blog post के meta description में जो targeted & user freindly keywords है उन्ही को इस्तेमाल करे. लोग Search Engine में किन keywords का use करते है उन्हें User Friendly Keywords कहते है.

आप Meta Description में कम से कम 160 words का use करे. आपको ये पोस्ट को Top rank पर लाने पर ज्यादा मदद करेगा.


ये भी पढ़े:-

4. Post Permalinks


Permalink मतलब Blog Post पर जाने का URL. इसे हो सके तो ज्यादा से ज्यादा short रखे. permalink में हमेशा जो target keyword है उन्हें ही use करे. आप हमेशा permalink को edit करे इसे default ना रखे. आप permalink में से extra words को remove करदे. और अगर आप hindi blogger हो तो permalink हो सके तब तक english में ही रखे.

5. Optimize Image


अगर आप High Quality Content लिखते है तो आप पोस्ट में कम से कम एक image का use जरुर करे. और अगर पोस्ट किसी Tutorial की तरह है तो आप एक से ज्यादा images का use करके step by step समजा सकते है. और images की मदद से आपकी blog post rank हो सकती है. आपको तो पता ही है एक image 1000 words के बराबर होता है.

image upload करने से पहले उसे rename करे. फिर image को optimize करके alt tag का इस्तमाल करे. जिससे google आपके image को समाज पायेंग की वो क्या कहना चाहता है.

6. Use Keywords

  
blog को rank करवाने में सबसे ज्यादा important है keywords. keywords के बिना आप अपने blog को बिलकुल भी rank नहीं करवा सकते. अगर आप keywords का सही इस्तेमाल करेंगे तो आपका blog 100% rank करेंगा. लेकिन इसके लिए आपको keywords का सही इस्तेमाल सीखना होंगा. Search Engine से Traffic पाने में keywords आपकी सबसे ज्यादा मदद करेंगा.

keywords के सही इस्तेमाल के लिए निचे के point हमेशा ध्यान में रखे
पोस्ट में एक keyword को 2% से 3% ही use करे.
  पोस्ट के फर्स्ट और लास्ट paragraph में ज्यादा से ज्यादा keywords use करे.
  keywords हमेशा पोस्ट से related ही होने चाहिए.
  हमेशा long tail keywords का ही इस्तेमाल करे.
  जो important keywords है उन्हें bold या highlight करे.

7. Use Internal & External Links


अपनी पोस्ट में Internal और External links का इस्तेमाल जरुर करे. इससे आपके blog की rank में जल्द फर्क पड़ने लगेंग.
  Internal links :- आपके पोस्ट में आप ही की website के links add करे. इससे आपको मौजूदा पोस्ट के अलावा जो internal links से जुडी पोस्ट है उन्हें भी rank मिलेंगी. आप हमेशा अपने पोस्ट से related पोस्ट को internal linking करे.
  External Links :- इसमें आप अपनी पोस्ट में दूसरी website की links add करते है. अगर आपको अपनी पोस्ट में facebook के बारे में लिखना है तो आप facebook.com का लिंक add करे. इसकी वाजह से आपके blog की rank इनक्रीस होंगी. अगर आप किसी बकवास website का लिंक पोस्ट में add करेंगे तो आपके rank बढ़ने की जगह कम होंगी.

8. Blog Speed 


अगर आप ऊपर बताये सभी स्टेप्स को follow करते है फिर भी आपका blog rank नहीं हो रहा इसका मतलब है आपको जरुरत है आपके blog की speed optimize करने की. google हंमेशा fast loading blog को ही rank करवाता है. क्यू की google को लोगो के पास जितना हो सके उतना जल्द जानकारी भेजनी होती है.

इसी लिए हमेशा mobilefriendly & fast loading templates का इस्तेमाल करे. और हो सके तो अपने home page पर कम से कम पोस्ट को रखे. अगर 7 या 8 से ज्यादा पोस्ट को home page पर रखेंगे तो loading speed बढ़ जाएगी. आपके blog की speed 4 sec से कम होनी चाहिए. आप अपने blog की loading speed pingdom पर जेक देख सकते है.

Final Words :-

तो मुझे आशा है की आपको On-Page SEO Optimization के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होंगी. On-Page SEO हमारे blog के लिए कितना जरुरी है वो भी आपको पता चल गया होंगा. अगर आपको अपने blog को rank करवाना है तो SEO के बिना आप बिलकुल भी नहीं कर सकते है.

अगर आपको कोई problem है तो निचे comment में लिख सकते है और इसे आगे share जरुर करे.

5 comments:

  1. Nice Post
    https://ashishgmehta.blogspot.com/2018/08/what-is-negotiation-introduction-Meaning-Definition.html

    ReplyDelete
  2. Nice information 👌 very helpful

    ReplyDelete
  3. Very nice article.. Good information 👌👌

    ReplyDelete